recent posts

recentposts

about us


Treasury is a clean and responsive Blogger template.It is perfect for news/magazine blogs. It has everything you need to make your blog stand out. This template is fully customizable and very flexible and we believe you will love it as much as we do.

Saturday 16 September 2017

// // Leave a Comment

Current affairs 17 September


1. वेंकैया नायडू ने देश की पहली 'ग्रीन फील्ड' स्मार्ट सिटी की नीव रखी

i. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रांची स्मार्ट सिटी की नीव रखी जो, हैवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन (एचईसी)की भूमि के रूप में जाना जाता है. शहरी विकास मंत्री सीपी सिंह के अनुसार, यह देश का पहला 'ग्रीन फील्ड' स्मार्ट शहर होगा.
ii. यह समार्ट सिटी, HEC लैंड के 656 एकड़ में फैला है जोकि पूर्ण  wi-fi, बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा, 24 घंटे बिजली, जलापूर्ति, अच्छी सड़कें, सीवरेज, पार्क, आईटी कनेक्टिविटी, नो व्हीकल जोन, स्मार्ट मीटरिंग, वाटर हार्वेस्टिंग, सौर ऊर्जा, पैदल पथ से लेस होगा. लगभग 7000 करोड़ रुपये की इस परियोजना अगले दो वर्षों में मूर्त रूप लेगी.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

श्री रघुबार दास झारखंड के मुख्यमंत्री हैं.
श्रीमती द्रोपापुडी मुर्मू झारखंड के वर्तमान गवर्नर हैं.

2. प्रिंस चार्ल्स वेल्स की सबसे लंबे समय तक सेवा प्रदान करने वाले प्रिंस बने
i. ब्रिटेन के सिंहासन के उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स, इतिहास में वेल्स की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले व्यक्ति बन गए. 68 वर्षीय प्रिंस चार्ल्स ने रानी विक्टोरिया के सबसे बड़े बेटे अल्बर्ट का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जोकि एडवर्ड VII के राजा बनने के बाद 59 साल से अधिक समय तक प्रिंस ऑफ वेल्स का पद धारण करने के बाद राजा बने थे.
ii. प्रिंस चार्ल्स वर्तमान में 21वें प्रिंस ऑफ वेल्स हैं. प्रिंस चार्ल्स को 26 जुलाई, 1958 को प्रिंस ऑफ वेल्स बनाया गया था जब वह नौ वर्ष के थे.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

प्रिंस ऑफ वेल्स ऐतिहासिक शीर्षक है.
1301 में एडवर्ड ऑफ़ सीर्नारफ़ोन, जिसे भविष्य में एडवर्ड-द्वितीय को वेल्स के प्रिंस के रूप में नियुक्त किया गया था- यह पहली बार था जब इंग्लैंड के राजा के सबसे बड़े बेटे को यह शीर्षक दिया गया था.

3. इंडसइंड बैंक और भारत फाइनैंशियल इनक्लुशन ने विलय के लिए समझौता किया
i. निजी क्षेत्र के इंडसइंड बैंक और भारत की दूसरी सबसे बड़ी माइक्रोफाइनांस कंपनी भारत फाइनेंशियल इनकल्शन ने दोनों के बीच प्रस्तावित विलय के लिए गोपनीय समझौते पर हस्ताक्षर किए.
ii. हिंदुजा समूह द्वारा नियंत्रित बैंक ने सूक्ष्म ऋणदाता के साथ 'एक्सक्लूसटीविटी एग्रीमेंट' के बारे में तथा विलय या विस्तार योजनाओं की जानकारी एक्सचेंज को दी. दोनों कंपनियों के बीच सौदा उचित परिश्रम, निश्चित दस्तावेज और उनके शेयरधारकों, नियामक, एनसीएलटी और अन्य तीसरे पक्ष के अनुमोदन के अनुसार, औपचारिक रूप से लागू होगा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

आर. शेषसायी इंडसइंड बैंक के मौजूदा अध्यक्ष हैं.
इसका मुख्यालय मुंबई में है.

4. पीएनबी, बीएसएनएल ने Speedpay के संचालन के लिए हाथ मिलाया
i. पंजाब नेशनल बैंक और सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी बीएसएनएल ने देश के 10 राज्यों में ओपन मोबाइल वॉलेट Speedpay को साथ मिलकर संचालित करने के लिए हाथ मिलाया. पीएनबी Speedpay वॉलेट बिलों का भुगतान करने के लिए किसी अन्य मोबाइल वॉलेट की तरह काम करेगा, फोन रिचार्ज करने के साथ-साथ इसके उपयोगकर्ता अधिकृत रिटेल आउटलेट्स से पैसे जमा और निकालने में सक्षम होंगे.
ii. समझौते के तहत, बीएसएनएल पंजाब, चंडीगढ़ (यूटी), हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तराखंड में स्पीडपे सेवा का विस्तार करेगी.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

सुनील मेहता पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ हैं.
पीएनबी का मुख्यालय नई दिल्ली में है.
बीएसएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री अनुपम श्रीवास्तव हैं.

5. यूएई में दूसरा भारतीय श्रमिक संसाधन केंद्र का उद्घाटन किया गया
i. संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने संकट में भारतीयों को सहायता और परामर्श प्रदान करने के लिए यूएई में दूसरा भारतीय श्रमिक संसाधन केंद्र (आईडब्ल्यूआरसी) का उद्घाटन किया.
ii.आईडब्ल्यूआरसी, कानूनी, व्यक्तिगत और वित्तीय मामलों पर विदेशों में भारतीय समुदाय को मुफ्त में परामर्श और समर्थन प्रदान करेगा. आईडब्ल्यूआरसी किसी भी संकट की स्थिति में भारतीय समुदाय के किसी भी सदस्य को सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करेगा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

पहला आईडब्ल्यूआरसी 2010 में दुबई में खोला गया था.
खलीफा बिन ज़येद बिन सुल्तान अल नाहयान संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति हैं.

6. रक्षा मंत्री ने 'नाविका सागर परिक्रमा' को झंडी दिखाई
i. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने गोवा में आईएनएस मंडोवी जेटी से इंडियन नेवल सेलिंग वेस्सल (आईएनएसवी) तारिणी पर भारतीय नौसेना के महिला-क्रू के लिए नाविका सागर परिक्रमा का शुभारंभ किया.
ii. नविका सागर परिक्रमा, भारतीय नौसेना की महिला दल का विश्व भर में भ्रमण करने का पहला प्रयास है. इस अभियान में ऑस्ट्रेलिया, न्यू

जीलैंड, फॉकलैंड्स और दक्षिण अफ्रीका का भ्रमण किया जायेगा. यह लगभग 160 दिनों में पूरा होने की उम्मीद है. आईएनएसवी तारिणी का संचालन लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी द्वारा किया जायेगा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

एडमिरल सुनील लांबा भारतीय नौसेना के वर्तमान सीएनएस हैं.

7. डीआरडीओ ने नाग मिसाइल का सफल परीक्षण किया
i. भारत की स्वदेशी तौर पर विकसित तीसरी पीढ़ी की एंटी टैंक गाइडेडमिसाइल (एटीजीएम) नाग का सफलतापूर्वक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा राजस्थान के रेगिस्तान में परीक्षण किया गया, जो कि विकास परीक्षण पूरा होने का उल्लेख करता है.
ii. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, राजस्थान में दो अलग-अलग लक्ष्यों के विरुद्ध डीआरडीओ ने दो बार सफलतापूर्वक परीक्षण किया. मिसाइल सात किलोमीटर तक लक्ष्य भेद सकती है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

एस क्रिस्टोफर डीआरडीओ के अध्यक्ष हैं.
 डीआरडीओ का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है.

8.चीन, पाकिस्तान वायु सेना का संयुक्त अभ्यास शुरू
i. चीन और पाकिस्तान की वायु सेना ने "Shaheen VI" नामक एक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास शुरू किया और अपने नवीनतम लड़ाकू विमानों और AWACS विमानों को तैनात किया. चीन ने J-11 फाइटर , JH-7 फाइटर-बोबर्स, KJ-200 AWACS  और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सहित राडार ट्रूप्स को शामिल किया.
ii. यह अभ्यास चीन में आयोजित किया गया है. AWACS एक एयरबॉन वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम, एक मोबाइल, लॉन्ग रेंज राडार सरविलांस है और एयर डिफेन्स के लिए कंट्रोल सेंटर है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

मार्च 2011 में करीबी रिश्तों को बनाए रखने के लिए दो सेनाओ के बीच "Shaheen" संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास शुरू किया गया था.

9. बाजार के व्यापारिक घंटो के विस्तार के लिए सेबी सलाहकार समिति चर्चा करेगी
i. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया की एक सलाहकार समिति ने शेयर बाजार के व्यापारिक घंटों के विस्तार के प्रस्ताव पर चर्चा कर सकती है.
ii. भारत का शेयर बाजार वर्तमान में 9 बजे से शुरू होता है और 3.30 बजे बंद हो जाता है., परन्तु वैश्विक बाजारों के साथ घरेलू व्यापार बेहतर ढंग से संरेखित करने के लिए अब इसका समय शाम 7.30 बजे तक बढ़ाने का विचार किया जा रहा है. 19 सदस्यीय समिति का नेतृत्व जयंत आर वर्मा, प्रोफेसर, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद द्वारा किया जा रहा है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

अजय त्यागी सेबी के वर्तमान अध्यक्ष हैं.

10. यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2017: विजेताओं की पूर्ण सूची
i. यूएस ओपन वर्ष 2017 का चौथा और अंतिम ग्रैंड स्लैम स्पर्धा था. यह USTA बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर,  न्यूयॉर्क, यूएसए में आउटडोर हार्ड कोर्ट पर आयोजित किया गया था. टूर्नामेंट अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) द्वारा संचालित एक कार्यक्रम है.
ii. राफेल नडाल, पुरुष एकल स्पर्धा के विजेता थे. इस जीत के साथ, नडाल ने कुल तीसरा अमेरिकी ओपन खिताब और 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. स्लोअन स्टीफंस महिला एकल स्पर्धा की विजेता रही. 83वीं रैंक तथा दूसरी वरीयता प्राप्त स्टेपेंस, ओपन एरा टूर्नामेंट जीतने वाली दूसरी महिला है.

11. भारत, मास्को शॉटगन विश्व चैंपियनशिप में पांचवें स्थान रहा
i. भारत, मास्को में आयोजित विश्व शॉटगन चैंपियनशिप की पदक सारिणी में एक स्वर्ण पदक और दो रजत पदक के साथ पांचवें स्थान पर रहा. 76 प्रतियोगी राष्ट्रों में से केवल 16 को पदक प्राप्त हुए और इटली इस प्रतियोगिता में शीर्ष पर रहा, इटली ने कुल 17 स्वर्ण पदकों में से नौ स्वर्ण पदक प्राप्त किए.
ii. इटली के दोनों ओलंपिक स्कीट चैंपियन गैब्रिएल रोस्त्ति और डायना बेकोसी इस विश्व चैंपियनशिप में शीर्ष पर रहे. संयुक्त राज्य अमेरिका कुल 12 स्वर्ण पदको में से पांच के साथ दूसरे स्थान पर रहा. मेजबान रूस कुल आठ स्वर्ण पदक में से दो स्वर्ण पदको के साथ तीसरे स्थान पर रहा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

रूस की राजधानी मास्को है

12.भारत ने दूसरी SABA U-16 चैम्पियनशिप जीती
i. भारत ने दूसरी दक्षिण एशियाई बास्केटबॉल, SABA, अंडर -16 चैम्पियनशिप जीती. भारत ने नेपाल में काठमांडू में अपने अंतिम लीग मैच में भूटान को 131-50 से हराया.भारत अपने सभी चार मैचों में जीत दर्ज करते हुए 8 अंक अर्जित किए.
ii. बांग्लादेश दूसरे स्थान पर और नेपाल तीसरे स्थान पर रहा.चैंपियनशिप को राउंड रॉबिन लीग प्रारूप में खेला गया था.भारत अब 2017 इंटरनेशनल बास्केटबॉल फेडरेशन, FIBA, अंडर -16 एशियाई चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई कर चुका है जो इस वर्ष के अंत में मलेशिया में खेलेगा.

13.  यूएस ओपन: स्लोअन स्टीफंस ने महिला एकल खिताब जीता
i. अमेरिकी स्लोअन स्टीफेंस ने यूएस ओपन महिला एकल खिताब जीता. स्लोन ने 83 वें पायदान में चोट के बाद शानदार वापसी करते हुए फाइनल

:
में उन्‍होंने खिताबी मुकाबले में हमवतन खिलाड़ी मेडिसन कीज को सीधे सेटों में 6-3, 6-0 से मात दी.
ii. 24 वर्षीय को छः सप्ताह पूर्व 957 वें के रूप में स्थान दिया गया था, और वह ओपन एरा में  खिताब जीतने वाली पांचवीं असीक्षित महिला बन गई है.स्लोन ने सेमीफाइनल में वीनस विलियम्स को हराया

14. आधार से कार्ड नहीं जुड़े हुए सिम कार्ड फरवरी 2018 के बाद को निष्क्रिय कर दिए जाएँगे
i. सरकार मोबाइल सिम कार्ड के साथ आधार को जोड़ने के साथ आगे बढ़ रही है और सभी अनलिंक किए गए फोन नंबर फरवरी 2018 के बाद निष्क्रिय हो जाएंगे.
ii. लोकनीति फाउंडेशन मामले में फरवरी 2017 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित किए गए आदेश के आधार पर आधार मोबाइल लिंकेज किया जा रहा है और सभी अनलिंक सिम कार्ड को फरवरी के बाद निष्क्रिय किया जाएगा, इसी के साथ एक वर्ष के अंदर आधार के साथ सत्यापित किया जाना अनिवार्य होगा. जिससे अपराधी, धोखेबाज और आतंकवादी SIMs का उपयोग नहीं कर सकेंगे.
If You Enjoyed This, Share this article with your Friends

New Blogger Widget

0 comments:

Post a Comment

featured video

video footer